छत्तीसगढ़: एक करोड़ लोगों ने एक साथ योग कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

भाषा , रायपुर

छत्तीसगढ़ में चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर करीब एक करोड़ लोगों ने एक ही समय पर योगाभ्यास कर इसे गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया है।    

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि छत्तीसग़ढ के 27 जिलों में एक ही समय पर लगभग एक करोड़ लोगों ने योगाभ्यास करने का कीर्तिमान बनाया है।     

अधिकारियों ने बताया कि पिछले वर्ष योग दिवस पर 50 लाख लोगों ने एक साथ योगाभ्यास करने का कीर्तिमान बनाया था। आज चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पूरे छत्तीसगढ़ में लगभग एक करोड़ लोगों ने एक साथ योगाभ्यास कर अपने ही पुराने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए एक नया कीर्तिमान बनाकर इसे गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया है।    

आज रायपुर के इंडोर स्टेडियम में गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के प्रतिनिधि संतोष अग्रवाल ने नए विश्व कीर्तिमान का प्रोविजनल प्रमाण पत्र मुख्यमंत्री रमन सिंह को प्रदान किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री, केन्द्रीय बिजली एवं नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह औक अन्य विशिष्टजनों ने छह सौ स्कूली बच्चों के साथ सामूहिक योगाभ्यास किया।   

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में कहा कि योग से शरीर स्वस्थ होता है, स्मरण शक्ति बढ़ती है और योगाभ्यास करने वालों का आत्मविश्वास का स्तर भी ऊंचा होता है। भारत के ऋषि मुनियों ने अपनी साधना और तपस्या से योग का जो ज्ञान दुनिया को दिया था, उसे आज पुनर्जीवित करने का काम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया है।      

रमन सिंह ने कहा कि आज राज्य के स्कूलों, महाविद्यालयों, 10 हजार ग्राम पंचायतों सहित विभिन्न संस्थाओं में विशेषज्ञ योगाचार्यों के मागदर्शन में सामूहिक योगाभ्यास किया गया।    

केन्द्रीय मंत्री सिंह ने छत्तीसगढ़ में सामूहिक योगाभ्यास का नया कीर्तिमान बनाने के लिए मुख्यमंत्री सहित छत्तीसगढ़वासियों को बधाई दी।