गूगल ने डूडल बनाकर किया राम मोहन राय को याद, जानें इनके बारे में

वार्ता , नयी दिल्ली

इंटरनेट सर्च इंजन गूगल ने आज देश के महान समाज सुधारक राजा राममोहन राय की 246वीं जयंती के मौके पर उनको याद किया और अपना डूडल उन्हें समर्पित किया।

राममोहन राय के जयंती के अवसर पर गूगल ने उनके लिए एक खास डूडल बनाकर उन्हें याद किया है जिसमें उन्हें समाज का नेतृत्व करते हुए दिखाया गया है।  

राममोहन राय ने समाज की भलाई के लिए कई कार्य किए जिसके लिए लोग उन्हें आज भी याद करते हैं। बाल विवाह से लेकर सती प्रथा जैसी कुरीतियां को समाज से दूर करने में उनकी अहम भूमिका रही।

उस वक्त इन कुरीतियों को दूर करना तो दूर उनके खिलाफ बोलना भी पाप माना जाता था लेकिन समाज सुधारक और पत्रकार राममोहन राय ने इन सभी कुरीतियों का विरोध किया और इनको दूर करके ही दम लिया। इसलिए उन्हें ‘आधुनिक भारत का निर्माता’ भी कहा जाता है।

राम मोहन राय का जन्म बंगाल के हुगली जिले के राधानगर में हुआ था। उनके पिता का नाम रामकांत वैष्णव था और उनकी मां का नाम तरिणी देवी शैव था। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई बंगाल के ही एक गांव में की।

उन्हें कई भाषाओं का ज्ञान था, जिसके कारण वो अगल-अलग हिस्सों के लोगों के साथ आसानी से बातचीत कर लेते थे। उन्होंने कई धर्मग्रंथों का भी अध्ययन किया और ब्रम समाज की स्थापना भी की।