कोविंद ने बुल्गारिया के पीएम से मुलाकात की, कंपनियों को आमंत्रित किया

भाषा, सोफिया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बृहस्पतिवार को यहां बुल्गारिया के प्रधानमंत्री बोयको बोरिसोव से मुलाकात की तथा महत्वाकांक्षी ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के तहत भारत में विनिर्माण के लिए इस बाल्कन देश की कंपनियों को आमंत्रित किया।
यूरोप के तीन देशों की अपनी आठ दिवसीय यात्रा के दूसरे चरण में साइप्रस से कोविंद मंगलवार को यहां पहुंचे थे। बुल्गारिया से वह चेक गणराज्य जाएंगे। राष्ट्रपति सचिवालय ने ट्वीट किया, राष्ट्रपति कोविंद ने बुल्गारिया के प्रधानमंत्री बोरिसोव से मुलाकात की। उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाए जाने का आह्वान किया और ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के तहत भारत में विनिर्माण के लिए बुल्गारिया की कंपनियों को आमंत्रित किया। भारत और बुल्गारिया के बीच द्विपक्षीय व्यापार केवल 30 करोड़ अमेरिकी डॉलर का है।
कोविंद ने बुधवार को भारत-बुल्गारिया बिजनेस फोरम में कहा था, मुझे उम्मीद है कि यदि हम एक-दूसरे की अर्थव्यवस्थाओं को गहराई से समझते है और संभावनाओं की तलाश करते है तो बहुत कुछ किया जा सकता है। मुझे यकीन है कि आज आपके साथ हुआ विचार विमर्श बहुत सार्थक साबित होगा। उन्होंने कहा, हमारे आर्थिक संबंध अब तक सामान्य रहे है और हमारे लिए इन संबंधों को और बढ़ावा दिए जाने का समय है। राष्ट्रपति ने कहा, बुल्गारिया की कंपनियां भारतीय अर्थव्यवस्था की ऊंची उड़ान का फायदा उठा सकती है और भारतीय कंपनियां बुल्गारिया में घरेलू बाजार और व्यापक ईयू अर्थव्यवस्था दोनों के लिए साझेदारी कर सकती हैं। उन्होंने कहा, दो तरफा व्यापार और निवेश संबंधों के संभावित क्षेत्रों में आईसीटी, जैव प्रौद्योगिकी, फार्मास्यूटिकल, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण,चिकित्सा उपकरण, रक्षा उत्पादन, आधारभूत ढांचे और पर्यटन क्षेत्र शामिल हैं।