कोच शास्त्री बोले-विदेशों में प्रदर्शन के मामले में यह सबसे बेहतर टीम

भाषा, लंदन

भारतीय टीम ने इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज गवां दी है। लेकिन कोच रवि शास्त्री का मानना है कि मौजूदा टीम पिछले 15-20 साल में विदेशों में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीम है। भारतीय टीम चौथे टेस्ट में 62 रन से हार गई। जिससे वह पांच मैचों की सीरीज में 1-3 से पिछड़ गई। सीरीज का अंतिम मैच शुक्रवार से यहां के ओवल मैदान पर खेला जाएगा।

शास्त्री ने बुधवार को यहां कहा, ‘हमारे खिलाड़ियों ने पूरा जोर लगाया। अगर आप पिछले तीन साल के रिकॉर्ड को देखेंगे तो हमने विदेशों में नौ मैच और तीन सीरीज में जीत दर्ज की है (वेस्ट इंडीज और श्रीलंका के खिलाफ दो बार)।’ उन्होंने कहा, ‘मैंने पिछले 15-20 वर्षो में किसी भी भारतीय टीम का इतने कम समय में ऐसा प्रदर्शन नहीं देखा है जैसा इस टीम ने किया है। इस टीम में दमखम है ।’

शास्त्री ने कहा, ‘जब आप मैच हारते है तो दुख होता है। ऐसे समय में आप अपना आकलन करते हैं और ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए सही हल ढूंढते हैं और लक्ष्य पाने की कोशिश करते है। अगर आप खुद में विास करते हैं तो एक दिन आप ऐसा कर पाएंगे।’ मुख्य कोच ने विदेशी परिस्थितियों में टेस्ट सीरीज जीतने के लिए मानसिक रूप से मजबूत होने की आवश्यकता पर जोर दिया जैसा कि कप्तान विराट कोहली ने भी साउथम्प्टन टेस्ट में हार के बाद कहा था।

उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि आपको मानसिक रूप से मजबूत होना होगा। हमने विदेशों में कड़ी टक्कर दी है लेकिन अब यह सिर्फ टक्कर देने के बारे में नहीं हैं। हमें यहां से अब मैच जीतना होगा। अब हमारा प्रयास यह समझने का होना चाहिए कि हमने कहां गलतियां की है और उसमें सुधार कर आगे बढ़ना होगा।’ मुझे लगता है सही शॉट चयन होना चाहिए था। हम चाय (साउथम्प्टन) के विश्राम के बाद अच्छी स्थिति में थे लेकिन हमने उसे गवां दिया।