कृतज्ञ राष्ट्र ने बाबा साहेब को किया नमन

,

कृतज्ञ राष्ट्र ने आज बाबा साहेब भीमराव रामजी अंबेडकर को उनकी 127 वीं जयंती पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।
         
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वैंकेया नायडु और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबा साहेब अंबेडकर को संसद भवन परिसर स्थित उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि दी। इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, केद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद्र गहलोत तथा अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।
        
संसद भवन परिसर में डा. अंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करने के लिए आम जनता को भी मौका दिया गया जिसके कारण हजारों लोग श्रद्धांजलि देने पहुंचे। इस अवसर पर एक प्रार्थना सभा का भी आयोजन किया गया। इससे पहले डॉ. अंबेडकर को संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में भी उनके तैलचिा पर पुष्पांजलि दी गयी।

कोविन्द ने बाबा साहेब की जन्मस्थली मध्यप्रदेश के इंदौर के पास स्थित महू में जयंती समारोह में शामिल होकर भोजन प्रसाद ग्रहण किया। श्री कोविन्द के साथ राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने भी भोजन ग्रहण किया।

मोदी ने बाबा साहेब डा. भीमराव रामजी अम्बेडकर की जयंती पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा,‘अम्बेडकर जयंती पर बधाई। पूज्य बाबासाहब ने समाज के सबसे गरीब और वंचित वर्गो के लाखों लोगों की उम्मीदों को परवा दिये। संविधान के निर्माण में सहयोग के लिए हम उनके सदा आभारी रहेंगे।
      
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी बाबा साहेब भीमराव रामजी अंबेडकर की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। गांधी ने कहा,‘डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर को उनकी जयंती पर मेरा नमन। उनके  विचार और जीवन संघर्ष हमें समानता, मानवीय सम्मान, बंधुत्व और सामाजिक न्याय के हमारे संघर्ष में प्रेरणा देते रहेंगे।