कानपुर में दबंगों ने किशोरी को जलाया

सहारा न्यूज ब्यूरो, कानपुर देहात/कानपुर

कानपुर देहात के राजपुर थाना क्षेत्र के बैना गांव में शनिवार शाम दुस्साहसिक वारदात में दबंग भाइयों ने एक नाबालिग लड़की को पानी भरने के विवाद में मिट्टी का तेल डालकर जला दिया। किशोरी घर के बाहर सरकारी हैंडपम्प पर पानी भरने गयी थी तभी दबंग भाई वहां पहुंचे और झगड़ा करने लगे। किशोरी को नगर के हैलट अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां देर रात तक उसकी हालत नाजुक बनी हुई थी। पुलिस ने पांच लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर एक को गिरफ्तार कर लिया है।

खेतों में मजदूरी करनेवाले बैना गांव निवासी रामचंद्र जाटव की 16 वर्षीय बेटी निधि शनिवार शाम घर के बाहर सरकारी हैंडपम्प में पानी भरने गयी थी तभी पड़ोस में रहने वाले उसी की बिरादरी के दबंग शैलेन्द्र उर्फ सोनू और उसके भाई नीरज व वीरू भी पानी भरने पहुंचे। उन्होंने पहले पानी भरने की घुड़की देकर निधि की बाल्टी उठाकर फेंक दी। निधि ने विरोध किया तो तीनों भाइयों ने उसे पीटना शुरू कर दिया।

उसी दौरान थोड़ी दूर बैठे दबंगों के चाचा रज्जन और पड़ोसी सरजू नेता ने तीनों भाइयों को किशोरी को कड़ा सबक सिखाने के लिये उकसाया। चाचा के उकसाने पर नीरज घर से मिट्टी के तेल का डिब्बा ले आया और निधि के ऊपर उड़ेलकर आग लगा दी। निधि आग का गोला बनकर इधर-उधर दौड़ने लगी और बचाने के लिये चीखने-चिल्लाने लगी। अचानक हुए इस घटनाक्रम से सबके  होश उड़ गये। चीखपुकार सुनकर घरों से बाहर निकले ग्रामीणों में से कुछ निधि को बचाने दौड़े तो कुछ ने हमलावर भाइयों को ललकारा। पकड़े जाने के डर से तीनों भाई भाग निकले। उनके चाचा व साथ में बैठा ग्रामीण भी भाग गये।

ग्रामीणों ने पानी और मिट्टी डालकर आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक निधि गंभीर रूप से झुलस चुकी थी। सूचना पर उसके पिता रामचंद्र और मां रामकिशोरी से खेत से लौट आये। परिजनों ने मामले की जानकारी पुलिस को दी। किशोरी को जिंदा जलाने की सूचना पर एसपी रतनकांत पांडे और राजपुर थाने का फोर्स मौके पर पहुंचा। एसपी ने किशोरी के परिजनों से घटना की जानकारी ली और तत्काल किशोरी को उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भिजवाया। वहां निधि की हालत गंभीर देख उसे जिला अस्पताल रिफर कर दिया गया। परिजन और पुलिस निधि को लेकर जिला अस्पताल पहुंचे लेकिन तब तक निधि की हालत और बिगड़ने लगी, जिस पर वहां से उसे कानपुर नगर स्थित हैलट अस्पताल रिफर कर दिया गया।

देर रात निधि को हैलट के बर्न वार्ड में भर्ती कराया गया है। निधि का उपचार कर रहे डॉक्टरों का कहना है कि किशोरी की हालत काफी नाजुक है, वह 85 फीसदी जल गयी है। वहीं इस मामले में निधि के चाचा संदीप कुमार ने शैलेन्द्र, नीरज, वीरू, रज्जन और सरजू के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज करायी है। रविवार को पुलिस ने आरोपी सरजू नेता को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। रायपुर पुलिस का कहना है कि अन्य आरोपियों की तलाश में दबिश दी जा रही है।