करने जा रहें है यात्रा तो काम आएंगे ये टिप्स...

एजेंसी, नयी दिल्ली

यात्रा सबसे अच्छी चीज है, जो जीवन में हो सकती है। नए स्थानों को देखना, नई जगहों की खोज करना और अलग संस्कृति में खो जाना न केवल जानकारी लाता है बल्कि सभी को वह अनुभव देता है, जिसे पैसा नहीं खरीद सकता है। सभी अच्छाइयों की कोई कीमत होती है। जैसे सफ़र को ही ले लीजिए, बजट ट्रेवल किसी विलासिता का काम नहीं है मगर यह बुरा नहीं हो सकता। हालांकि, यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप बचत के लिए कितने इच्छुक हैं। ट्रैवल्यारी, बस टिकटिंग ऐप यात्री के लिए सबसे अच्छे बजट तरीके को साझा कर रही है, अगर अपने अगले सफ़र/बिजनेस ट्रिप पर बहुत ज्यादा खर्च नहीं करना चाहते हैं-

  • अपने बजट की योजना बनाएं: जब अगली गेटअवे या उस कार्यालय की यात्रा की ऑफिस ट्रिप की योजना बना रहे हैं तो आपको जो सबसे पहली चीज़ जाननी चाहिए। अपने ठहरने की जगह और अवधि के आधार पर आप खर्च पहले से ही योजना बनाते हैं। जब तक आप कुछ बचाने का सोचते हैं, तब तक तो सब कुछ खर्च हो जाता है।
  • सस्ते होटल: सस्ते होटल का मतलब खराब होटल नहीं है। अगर काम के सिलसिले में गए हैं तो कोई भी सरल और साफ़ कमरा चलेगा क्योंकि आपको बहुत ज्यादा समय तो बिताना नहीं है वहां पर। छुट्टियों के लिए, सोने के लिए जगह के लिए बड़ी रकम खर्च करना बंद करें, आप बाहर रहिये, जहां पर असली रोमांच है। 1000-2000 रुपये से लेकर बुनियादी सुविधाओं वाले कमरा आपके परिवार के लिए पर्याप्त है।
  • ट्रेन यात्रा: भारत में अधिकतर लोग ट्रेन से ही सफ़र करते हैं। ट्रेन यात्रा परिवहन के सबसे किफायती और व्यापक रूप से प्रयुक्त रूपों में से है। अगर आप पैसा बचाना चाहते हैं तो बिजनेस सफ़र के लिए भी यह ट्रेन का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर चाहे आपको जहां जाना है। वह 10-11 घंटे दूर है। रात की रेल सस्ती कीमतों और रात की बढ़िया नींद के साथ आपकी बहुत अच्छी दोस्त हैं। भारत, यूरोप और दुनिया के कई अन्य हिस्सों में अगर आप कई महीने के लिए सफ़र की योजना बना रहे हैं तो विशेष लागत बचत पास प्रदान किए जाते हैं।
  • सार्वजनिक परिवहन: जब भी आप नए शहर में हों, स्थानीय टैक्सियों से बचें। जानकारी जुटाएं और उपलब्ध सार्वजनिक परिवहन का पता लगाने और उपयोग करने के लिए पर्याप्त समय दें। मेट्रो और सबवे किसी भी बड़े नगर में आपके लिए वरदान है। जो आपको शहर के हिस्से से दूसरे हिस्से में बहुत ही कम लागत में पहुँच सकते हैं। यदि कोई मेट्रो या सबवे नहीं है तो आपके द्वारा जहां आप जाना चाहते हैं, वहां जाने के लिए आप बस या कोई और माध्यम चुन सकते हैं, जैसे प्राइवेट टैक्सी।
  •  स्मार्ट बुकिंग: अपने सफ़र को बुक करने के लिए आपको कई तरह की छूट स्मार्ट बुकिंग पर मिल सकती है। सस्ते सफर और कई चीज़ों के बारे जानकर, टिकट को ऑनलाइन बुक करके, जब आप रिटर्न टिकट भी बुक करना चाहते हैं, आप बहुत पैसा बचा सकते हैं।