ऑनलाइन शॉपिंग मामले में बेंगलुरु ने मुंबई, दिल्ली को पछाड़ा

वार्ता, नई दिल्ली

ऑनलाइन शॉपिंग के मामले में बेंगलुरु ने राजधानी दिल्ली और आर्थिक राजधानी मुंबई को पीछे छोड़ दिया है।

उद्योग संगठन एसोचैम और रिसर्जेंट इंडिया द्वारा संयुक्त रूप से किये गये एक अध्ययन में कहा गया है कि पिछले साल बेंगलुरु ने ऑनलाइन शॉपिंग के मामले में अन्य सभी शहरों को पीछे छोड़ दिया। मुंबई दूसरे और दिल्ली तीसरे स्थान पर रहा है।

बेंगलुरु के 75 प्रतिशत लोग कपड़ों, उपहारों, पत्रिकाओं, घरेलू उपकरणों, खिलौनों, गहनों, सौंदर्य उत्पादों और खेल के सामान आदि की खरीद ऑनलाइन करते हैं। वहीं, मुंबई और दिल्ली में पिछले साल ऑनलाइन खरीददारी करने वालों की संख्या क्रमश: 68 और 65 प्रतिशत रही जिनके इस साल बढ़कर क्रमश: 72 और 68 प्रतिशत पर पहुँचने की उम्मीद है।
 
अध्ययन रिपोर्ट में कहा गया है कि डिजिटल माध्यमों का इस्तेमाल, लॉजिस्टिक्स के बेहतर बुनियादी ढाँचों, ब्रॉडबैंड और इंटरनेट सुविधा वाले डिवाइसों की उपलब्धता बढ़ने से ऑनलाइन शॉपिंग में तेजी से वृद्धि हो रही है। पिछले साल 10 करोड़ लोगों ने ऑनलाइन शॉ¨पग की।

वर्ष 2020 तक इनकी संख्या बढ़कर 12 करोड़ पर पहुँच जायेगी। वहीं, देश की कुल रिटेल बिक्री इस साल 1,244.58 अरब डॉलर पर बढ़ने की उम्मीद है जो वर्ष 2014 में 717.73 अरब डॉलर थी। इस प्रकार यह 15 प्रतिशत सालाना की दर से बढ़ रहा है।

एसोचैम ने कहा है कि मोबाइल कॉमर्स भी तेजी से बढ़ रहा है। इस साल यह और ज्यादा महत्त्वपूर्ण हो जायेगा क्योंकि कंपनियाँ एम-कॉमर्स की ओर बढ़ रही हैं। अभी कुल ई-कॉमर्स का 30 से 35 प्रतिशत मोबाइल के जरिये होता है और वर्ष 2020 तक यह प्रतिशत बढ़कर 50 पर पहुँच जायेगा।