एशियाई खेलों में पहलवान जीतेंगे ढेरों पदक: राजनाथ

वार्ता, नई दिल्ली

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इंडोनेशिया में 18वें एशियाई खेलों में हिस्सा लेने जा रहे भारतीय पहलवानों को अपनी शुभकामनाएं और आशीर्वाद देते हुए सोमवार को उम्मीद जताई कि पहलवान इन खेलों में ढेरों पदक जीतेंगे।
         
भारतीय पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के नेतृत्व में राजनाथ से उनके निवास पर मुलाकात की और उनसे आशीर्वाद लिया। इस अवसर पर द्रोणाचार्य अवार्डी महासिंह राव, अजरुन अवार्डी राजीव तोमर और कुश्ती प्रमोटर प्रशांत रोहतगी (बब्बू खलीफा) भी मौजूद थे।
        
राजनाथ ने पहलवानों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा, जब भारत को कोई खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतता है तो उसे बहुत ख़्ाुशी होती है लेकिन वह इसके साथ ही देश को गौरवान्वित करता है। देश की प्रतिष्ठा तब बढ़ती है जब खिलाड़ी पदक जीतते हैं। मैं आस्त हूं कि आप सभी भारतवासियों का मस्तक ऊंचा रखेंगे।
        
कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और एशियाई खेलों में भारतीय दल प्रमुख बृज भूषण ने कहा, हम एक विजय अभियान पर कल निकलने वाले हैं और उसके लिए हमने भारत के गृहमंत्री का आशीर्वाद लिया है जो हमेशा कुश्ती को प्रोत्साहन देते हैं। उनका आशीर्वाद फलीभूत होगा और हमारे पहलवान अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए पदक जीतेंगे। भारतीय कुश्ती दल मंगलवार को इंडोनेशिया के लिए रवाना होगा।

गृहमंत्री से आशीर्वाद लेने वाले पहलवानों में महिला पहलवान पूजा ढांढा (57 किलोग्राम) और किरण (76 किलोग्राम), ग्रीको रोमन पहलवान ज्ञानेंद्र (60 किलोग्राम), मनीष (67 किलोग्राम), गुरप्रीत सिंह (77 किलोग्राम), हरप्रीत सिंह (87 किलोग्राम), हरदीप सिंह (97 किलोग्राम) और नवीन (130 किलोग्राम)तथा फ्रीस्टाइल पहलवान सुमित (125 किलोग्राम) शामिल थे।
         
पहलवानों के साथ महिला टीम के मुख्य कोच कुलदीप मलिक और कोच जम्मू कश्मीर के साहिल शर्मा, ग्रीको रोमन कोच कुलदीप सिंह और चन्दर विजय तथा फ्रीस्टाइल कोच जगमिंदर सिंह, सुजीत मान और अनिल मान मौजूद थे। टीम के फिजियो विशाल राय भी इस अवसर पर मौजूद थे।
         
राजनाथ ने बृज भूषण, सभी खिलाड़ियों और कोचों को इस अवसर पर सम्मानित किया। पहलवानों को प्रोत्साहित करने के लिए धार्मिक लीला कमेटी के प्रधान महानंद प्रसाद सिंघल, दिल्ली रेसलिंग एसोसिएशन के उपाध्यक्ष प्रवीण गोयल, कुशल गुप्ता और सुरेंद्र कालीरमन भी मौजूद थे।

इस अवसर पर जूनियर एशियाई चैंपियनशिप के स्वर्ण विजेता सचिन राठी और दक्षिण कोरिया में आठ सितम्बर से होने वाले र्वल्ड फायर एंड पुलिस खेलों में हिस्सा लेने जा रहे सुनील कुमार को भी गृहमंी ने सम्मानित किया।