एक-दूजे के हुए मेगन-हैरी

आईएएनएस, लंदन

ब्रिटेन के राजकुमार हैरी और मेगन मार्कल शनिवार को अपनी शादी के दिन ससेक्स के ड्यूक व डचेस बन गए।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने सुबह हैरी को ड्यूक की पदवी प्रदान की इसके साथ ही उनकी होने वाली पत्नी स्वत: डचेस बन जाएंगी। राजकुमार हैरी को ड्यूक ऑफ ससेक्स, अर्ल ऑफ ड्यूम्बर्टन और बैरन किल्कील का पद प्रदान किया गया है।

शाही घराने की ओर से जारी बयान में कहा गया, "महारानी आज वेल्स के राजकुमार हैरी को ड्यूक का पद देकर बेहद खुश हैं। उनकी पदवी ड्यूक ऑफ ससेक्स, अर्ल ऑफ ड्यूम्बर्टन और बैरन किल्किल होगी।"

बयान के मुताबिक, "और इस प्रकार राजकुमार हैरी ड्यूक ऑफ ससेक्स हो गए हैं और मेगन मार्कल शादी के बाद डचेस ऑफ ससेक्स बन जाएंगी।"

इस जोड़े की शादी विंडसर कैसल के सेंट जॉर्ज चैपल में होगी।

पादरी के एक सदस्य द्वारा पश्चिमी द्वार पर मिले जाने के बाद मेगन चैपल के नैव (चर्च के बीच के गलियारे) में बिना किसी को संग लिए अकेले ही पहुंचेंगी। ब्रिटेन में इसे शाही दुल्हन का एक अभूतपूर्व कदम माना जा रहा है।

सीएनएन ने बताया कि शादी के प्रोसेशन के पहले भाग में उनके साथ सिर्फ ब्राइड्समेड और पेज बॉयज होंगे और आगे-आगे चर्च के प्रमुख गणमान्य व्यक्ति चलेंगे।

मेगन के क्वायर पहुंचने पर प्रिंस चार्ल्स भी उनके साथ शामिल हो जाएंगे, जहां शाही मेहमान बैठे होंगे। हैरी के पिता (चार्ल्स) मेगन को क्वायर आइल से नीचे लेकर आल्टर की ओर आएंगे।

हालांकि, चार्ल्स उन्हें लेकर हैरी के पास नहीं जाएंगे, बल्कि वह खुद हैरी की ओर कदम बढ़ाएंगी।

सीएनएन ने कहा कि मार्कल ने यह योजना खुद बनाई है। चार्ल्स और हैरी दोनों इस कदम से बेहद खुश हैं।

विश्लेषकों ने सीएनएन को बताया कि ब्रिटेन में अभी तक कोई भी शाही दुल्हन शादी समारोह में आइल की ओर अकेले नहीं बढ़ी है। मार्कल का फैसला यह दिखाता है कि वह खुद को मजबूत और स्वतंत्र महिला के रूप में दिखाना चाहती हैं।

किंगस्टन पैलेस ने एक बयान में कहा, "मेगन मार्कल ने वेल्स के राजकुमार (चार्ल्स) से शादी के दिन सेंट जॉर्ज चैपल के क्वायर के नीचे गलियारे तक पहुंचने में उनका साथ देने के लिए कहा था।"