आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोज्ञ योजना का शुभारम्भ

वार्ता, लखनऊ

उत्तर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि चार सितम्बर को लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल से ‘आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोज्ञ’ योजना का पायलट प्रोजेक्ट आरम्भ किया जाएगा।

योजना समस्त मंडल मुख्यालयों के एक सार्वजनिक अस्पताल तथा 13 सितम्बर तक प्रदेश के सभी राजकीय चिकित्सालयों में भी पायलट प्रोजेक्ट चलाया जाएगा।

सिंह ने कहा कि प्रधानमनी नरेन्द्र मोदी ने ‘आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोज्ञ’ योजना की तैयारियों को लेकर प्रदेश में किये जा रहे कार्य की सराहना की है। श्री मोदी ने कहा कि डाटा कलेक्शन और इम्प्लीमेंटेशन सपोर्ट यूनिट का समय पर चयन करने में उत्तर प्रदेश ने अन्य राज्यों से बेहतर काम किया है। उन्होंने देश भर में भारतीय जन औषधि योजना को उत्तर प्रदेश मॉडल पर लागू करने के लिए भी कहा है।

स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंह ने शुक्रवार स्टेट एजेंसी फॉर कॉम्प्रिहेंसिव हेल्थ इंश्योरेंस (साची) में अधिकारियों के साथ आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा बैठक में कहा कि वि की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना ‘आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोज्ञ’ को धरातल पर उतारने के लिए प्रदेश में चयनित अस्पतालों को प्रक्रिया के तहत जोड़ा जा रहा है।

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों के स्वास्थ्य को लेकर प्रदेश सरकार पहले से जागरूक है, इसलिए इस योजना को लागू करने में किसी तरह की कठिनाई नहीं होगी।

सिंह ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना लागू होने से प्रदेश के गरीब और जरूरतमंदों को बेहतर स्वास्थ्य की चिंता में अब अपनी जमीन या खेत-खलिहान न तो बेचना पड़ेगा और न ही गिरवी रखने की नौबत आएगी।