अफगानिस्तान : आतंकवादी हमले में 29 लोगों की मौत

एपी, काबुल

अफगानिस्तान में एक प्रमुख तालिबान-विरोधी नेता की मौत की 17वीं बरसी पर विद्रोहियों द्वारा किए गए अलग अलग हमलों में कम से कम 29 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।
मैदान वार्डक प्रांत के एक पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि तालिबान ने शनिवार को देर रात काबुल के पश्चिम में एक जिला मुख्यालय पर हमला किया। इस हमले में एक जिला प्रमुख सहित 10 पुलिस अधिकारियों की मौत हो गयी। इसके बाद वहां मुठभेड़ हुई। उन्होंने बताया कि वायु सेना की जवाबी कार्रवाई में दर्जनों विद्रोही मारे गए। उस क्षेत्र में अतिरिक्त बल भेजे गए हैं।
पश्चिमी हेरात के गवर्नर के प्रवक्ता गिलानी फरहाद ने कहा कि शनिवार को ही एक अन्य घटना में उग्रवादियों ने प्रांत में एक नाके को निशाना बनाया जिसमें नौ सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गयी और छह अन्य घायल हो गए। उन्होंने हमले के लिए तालिबान को दोषी ठहराया और कहा कि मुठभेड़ में करीब 10 विद्रोहियों की मौत हो गई और पांच घायल हो गए।
इस बीच एक अन्य घटना में उत्तरी बगलान प्रांत में तालिबान के लड़ाकों ने सुरक्षा नाकों को निशाना बनाया जिससे पांच सैनिकों की मौत हो गयी। रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता के अनुसार वहां अब भी मुठभेड़ जारी है और क्षेत्र में अतिरिक्त बल भेजे जा रहे हैं। प्रांतीय पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस घटना में चार पुलिस अधिकारी भी मारे गए। इन हमलों की किसी ने भी ज़िम्मेदारी नहीं ली है। ये हमले तालिबान विरोधी नेता अहमद शाह मसूद की हत्या की 17वीं बरसी की पूर्व संध्या पर हुए हैं। मसूद 11 सितम्बर को अमेरिका पर हुए आतंकवादी हमले से दो दिन पहले आत्मघाती हमलावरों के हमले में मारे गए थे।