एलन मस्क को लगा बड़ा झटका, 'X' का वैल्यूएशन 79% घटा

Last Updated 30 Sep 2024 01:41:51 PM IST

वैश्विक निवेश फर्म फिडेलिटी की ओर से एलन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व ट्विटर) की वैल्यूएशन को 78.7 प्रतिशत घटाकर 9.4 अरब डॉलर कर दिया है।


अरबपति टेक कारोबारी की ओर से 44 अरब डॉलर में अक्टूबर 2022 में एक्स प्लेटफॉर्म को खरीदा गया था।

कंपनी द्वारा की गई फाइलिंग के हवाले से टेकक्रंच की रिपोर्ट में बताया गया कि अगस्त के अंत में एक्स का मूल्य अब उसके 44 अरब डॉलर के खरीद मूल्य के एक चौथाई से भी कम रह गया है।

फंड की ओर से एक्स में उसकी हिस्सेदारी का मूल्य करीब 4.18 मिलियन डॉलर आंका गया है। जुलाई में इसकी वैल्यू 5.5 मिलियन डॉलर थी।

रेगुलेटरी नियामकों में घोषित किए गए तथ्यों के आधार पर तैयार की गई इस रिपोर्ट पर एक्स, फिडेलिटी और मस्क की ओर से कोई बयान नहीं दिया गया है।

मई में मस्क द्वारा चलाई जा रही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) कंपनी एक्सएआई की ओर से भविष्य की टेक्नोलॉजी में रिसर्च और डेवलपमेंट को बढ़ाने के लिए 6 अरब डॉलर की राशि जुटाई गई थी।

मस्क द्वारा दी गई जानकारी में बताया गया था कि इसका प्री-मनी वैल्यूएशन 18 अरब डॉलर है।

अक्टूबर 2022 में फिडेलिटी ने एक्स में 300 मिलियन डॉलर निवेश किए थे। 2023 में फिडेलिटी ने एक्स के वैल्यूएशन को 65 प्रतिशत तक घटा दिया था। इस साल जनवरी में कंपनी के वैल्यूएशन को पीक से 71.5 प्रतिशत घटा दिया था।

ट्विटर के अधिग्रहण के दौरान 13 अरब डॉलर का लोन लेते समय मस्क की ओर से बैंकों को कहा गया कि इस डील में उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा। यह लोन तीन हिस्सों में बांटा हुआ है, जिसमें 6.5 अरब डॉलर का टर्म लोन और 6 अरब डॉलर के सीनियर और जूनियर बॉन्ड और 500 मिलियन डॉलर का रिवॉल्वर लोन शामिल था।

आईएएनएस
सैन फ्रांसिस्को


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment