नीतिगत दरों पर RBI के बयान से पहले शेयर बाजार में उछाल

Last Updated 07 Jun 2024 10:14:38 AM IST

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति की आज समाप्त हो रही बैठक के बाद जारी होने वाले बयान से पहले शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजारों में तेजी रही।


खबर लिखे जाने तक सेंसेक्स 328 अंक यानि 0.44 प्रतिशत चढ़कर 75,402 अंक पर और निफ्टी 97.30 अंक यानि 0.43 प्रतिशत की तेजी के साथ 22,918 अंक पर पहुंच गया था।

शुक्रवार को आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) गवर्नर शक्तिकांत दास ब्याज दरों की समीक्षा के लिए चल रही एमपीसी की बैठक के बाद समिति के फैसलों का ऐलान करेंगे।

बाजार मामूली गिरावट में खुला लेकिन कुछ ही देर में हरे में चला गया। बाजार में चौतरफा तेजी है। निफ्टी मिडकैप 100 सूचकांक 0.73 प्रतिशत की बढ़त के साथ 52,96 अंक और निफ्टी स्मॉलकैप 100 सूचकांक 1.36 प्रतिशत की बढ़त के साथ 17,055 अंक पर है।

सभी सेक्टरों में तेजी के साथ कारोबार हो रहा है। आईटी, फिन सर्विस, रियल्टी, मेटल और फार्मा इंडेक्स टॉप गेनर है।

इंडिया विक्स एक प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 16.96 अंक पर था।

सेंसेक्स में विप्रो, टेक महिंद्रा, इन्फोसिस, टीसीएस, बजाज फाइनेंस और बजाज फिनसर्व टॉप गेनर्स हैं। एलएंडटी, इंडसइंड बैंक, एचयूएल, आईटीसी और कोटक महिंद्रा बैंक टॉप लूजर्स हैं।

एशिया के ज्यादातर बाजारों में लाल निशान में कारोबार हो रहा है। बैंकॉक, टोक्यो, हांगकांग, शंघाई और जकार्ता फिसलकर कारोबार कर रहे हैं। केवल सियोल के बाजार ही हरे निशान में है। अमेरिकी बाजार गुरुवार को मिले जुले बंद हुए थे।

कच्चा तेल सपाट बना हुआ है। ब्रेंट क्रूड 80 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई क्रूड 75 डॉलर प्रति बैरल पर है।

बाजार के जानकारों का कहना है कि विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की ओर से पिछले तीन दिनों में 24,960 करोड़ रुपये की बिकवाली की गई है। वित्तीय शेयरों में एफआईआई की ज्यादा होल्डिंग है। इसके कारण ये शेयर अंडरपरफॉर्म कर सकते हैं। ऐसे में छोटी अवधि में बाजार पर इसका असर देखने को मिल सकता है। लंबी अवधि में बाजार में तेजी रहेगी।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment